किसानों तक पहुंचने के लिए महिंद्रा का ‘अश्वमेध प्लान’, ट्रैक्टर्स का काफिला निकला

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेसिडेंट हेमंत सिक्का ने कहा कि 'रग रग लाल है' मात्र एक अभियान नहीं, बल्कि यह अभिव्यक्ति है, आभार और जुड़ाव की.

रिजवान नूर खान
नोएडा | Published: 18 Apr, 2025 | 07:24 PM

देशभर के किसानों तक अपनी पहुंच को विस्तार देने के लिए महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने अश्वमेध प्लान शुरू किया है. इसके तहत महिंद्रा देशभर में अपने 500 डीलरशिप के यहां जा रहा है और किसानों से मुलाकात कर उनकी जरूरतों और खेती में आ रही समस्याओं को समझेगा. ताकि, किसानों की मांग के अनुसार कृषि मशीनें तैयार करने में मदद मिले. महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने मार्केट लीडरशिप के चार दशक पूरे करने की खुशी में ‘रग रग लाल है’ कैंपेन के तहत 6 ट्रैक्टरों के समूह ‘अश्वमेध’ को रवाना किया है.

भारत में ट्रैक्टर उद्योग में महिंद्रा की बेजोड़ लीडरशिप के चार दशक पूरे करने और देश के किसानों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को सम्मानित करने के लिए यह व्यापक अभियान शुरू किया जा रहा है. अभियान की शुरूआत नागपुर में महिंद्रा के मदर प्लांट से औपचारिक रूप से हरी झंडी दिखाकर की गई. छह विशेष रूप से डेसिग्नेटेड ट्रैक्टर ने इस अवसर पर एक प्रतीकात्मक यात्रा शुरू की. अगले 45 दिनों में यह ‘अश्वमेध’ काफिला भारत के कोने-कोने में यात्रा करेगा, 500 से अधिक महिंद्रा डीलरशिप का दौरा करेगा और लाखों किसानों से सीधे जुड़ेगा – जो ग्रामीण भारत में महिंद्रा की सफलता का आधार हैं.

4 दशक की सफलता के लिए आभार है यह अभियान

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेसिडेंट हेमंत सिक्का ने कहा कि ‘रग रग लाल है’ मात्र एक अभियान नहीं, बल्कि यह अभिव्यक्ति है, आभार और जुड़ाव की. यह उस भावना को दर्शाता है जो हर महिंद्रा ट्रैक्टर में बहती है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें हर व्यक्ति शामिल है जो महिंद्रा परिवार का हिस्सा है, हमारे किसान, हमारे चैनल पार्टनर, हमारे कर्मचारी और उनके परिवार और चार दशकों में हमने जो प्रगति की है, वह सब इसमें शामिल हैं.

कृषि क्षेत्र में उपस्थिति मजबूत करना उद्देश्य

हेमंत सिक्का ने कहा कि महिंद्रा ट्रैक्टरों को सजाने वाला लाल रंग न केवल हमारी ब्रांड पहचान, बल्कि जुनून, ताकत और नेतृत्व का भी प्रतीक है जो हमें गर्व और हमारे उद्देश्य के साथ भारत की सेवा करने के लिए प्रेरित करता है. महिंद्रा ट्रैक्टर्स के अनुसार ‘अश्वमेध’ देश भर के प्रतिष्ठित स्थानों से गुजरेंगे, भारत की समृद्ध कृषि विरासत, सांस्कृतिक विविधता और महिंद्रा और किसान समुदाय के बीच अटूट बंधन को दर्शाएंगे. इस पहल के जरिए अपने ग्राहकों की ईमानदारी का सम्मान करना और भारत के कृषि क्षेत्र में अपनी गहरी उपस्थिति को मजबूत करना महिंद्रा का लक्ष्य है.

4 लाख से ज्यादा ट्रैक्टर बेचे

वित्तवर्ष 2025 महिंद्रा के लिए शानदार रहा है. इस दौरान कंपनी ने कुल 4,07,094 ट्रैक्टर भारत में बेचे, जो कि अब तक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. सिर्फ मार्च 2025 की बात करें तो महिंद्रा ने 32,582 ट्रैक्टर बेचे, जबकि मार्च 2024 में यह संख्या 24,276 थी. यानी एक साल में 34% की बढ़त दर्ज की गई. मार्च 2025 में महिंद्रा की कुल ट्रैक्टर बिक्री (घरेलू + एक्सपोर्ट) रही 34,934 यूनिट्स रही. मार्च में महिंद्रा ने 2,352 ट्रैक्टर विदेशों में भेजे, जबकि मार्च 2024 में यह संख्या 1,748 थी. यह 35% की ग्रोथ है.

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