पंजाब के खरीफ सीजन के दौरान निर्बाध बिजली की सप्लाई की जाएगी, ताकि किसानों को धान की खेती करने में कोई दिक्कत न हो. खुद बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि धान के मौजूदा सीजन के दौरान उन्हें बिना रुकावट बिजली मिलेगी, ताकि खेती से जुड़े काम सुचारु रूप से चलते रहें. उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के साथ मजबूती से खड़ी है. समय पर लगातार बिजली उपलब्ध कराने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.
मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) ने राज्यभर में 24×7 बिजली आपूर्ति की निगरानी के लिए सभी जोनल स्तरों पर कंट्रोल रूम और पटियाला स्थित मुख्यालय में एक सेंट्रल कंट्रोल रूम बनाया है. शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को आसान और सुलभ बनाने के लिए PSPCL ने कई डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू किए हैं. अब उपभोक्ता बिजली या बिल से जुड़ी शिकायतें टोल-फ्री नंबर 1912 पर कॉल करके, SMS भेजकर, 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर, या व्हाट्सएप नंबर 96461-01912 के जरिए कई तरीकों से दर्ज करा सकते हैं.
बिजली कटौती की मिलेगी जानकारी
इसके अलावा, PSPCL का मोबाइल ऐप भी गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है, जहां से उपभोक्ता बिजली कटौती की सूचना और अन्य जरूरी अपडेट समय पर पा सकते हैं. मंत्री ने कहा कि PSPCL का मोबाइल ऐप एक भरोसेमंद और यूजर-फ्रेंडली प्लेटफॉर्म है, जो बिजली से जुड़ी समस्याओं को आसानी से मैनेज करने में मदद करता है. यह ऐप बिजली कटौती की जानकारी रियल-टाइम में भेजता है और उपभोक्ताओं के लिए कई काम की सुविधाएं देता है.
किसान यहां कर सकते हैं शिकायत
उन्होंने कहा कि PSPCL की बेहतर सेवा देने की प्रतिबद्धता इसके डिजिटल विकल्पों की विविधता में साफ झलकती है. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता बिजली से जुड़ी किसी भी परेशानी के लिए 24 घंटे चालू हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल या SMS कर सकते हैं. या फिर 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर बिल से जुड़ी जानकारी, पेमेंट कन्फर्मेशन और बिजली की वर्तमान स्थिति की जानकारी भी मुफ्त में पा सकते हैं.
वहीं, व्हाट्सएप नंबर 96461-01912 के जरिए बिल की जानकारी, शिकायत दर्ज कराने और अन्य सेवाओं से जुड़ी मदद तुरंत ली जा सकती है. राज्य के सभी जोनल ऑफिसों में कंट्रोल रूम एक्टिव कर दिए गए हैं, ताकि उपभोक्ता अपने संबंधित जोन से सीधे संपर्क कर सकें और तुरंत सहायता पा सकें.