NAFED Net Profit: कृषि सहकारी संस्था NAFED की वित्त वर्ष 2024-25 में बंपर कमाई हुई और नेट प्रॉफिट में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है. संस्था को अब तक ऐतिहासिक प्रॉफिट हुआ है. NAFED का साल 2024-25 के दौरान 26,946.59 करोड़ रुपये का टर्नओवर रहा. उसने 777.14 करोड़ रुपये का ऑपरेशनल प्रॉफिट और 565.22 करोड़ रुपये का ऐतिहासिक नेट प्रॉफिट दर्ज किया है. अपनी इस उलब्धित की खुशी में NAFED ने शुक्रवार को भारत मंडपम में अपनी 68वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) आयोजित की.
इस AGM में NAFED के चेयरमैन जेठाभाई अहिर, NCUI और IFFCO के अध्यक्ष दिलीप संघाणी, KRIBHCO के चेयरमैन सुधाकर चौधरी और NAFED के प्रबंध निदेशक दीपक अग्रवाल सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. इस मौके पर चेयरमैन अहिर ने कहा कि पिछले साल की तुलना में नेट प्रॉफिट में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है और उन्होंने सदस्यों को 15 फीसदी लाभांश देने का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने यह भी कहा कि NAFED की शेयर पूंजी 50.68 करोड़ से बढ़कर 61.69 करोड़ हो गई है, जिससे बैंक से उधार लेने की क्षमता बढ़ी है.
NAFED को 379.88 करोड़ रुपये सर्विस चार्ज मिला
NAFED के प्रबंध निदेशक दीपक अग्रवाल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि प्राइस सपोर्ट स्कीम (PSS) के तहत NAFED ने 50.77 लाख मीट्रिक टन दाल और तेलहन खरीदे, जिनकी कुल कीमत 31,493.35 करोड़ रुपये थी. इस पर उन्हें 379.88 करोड़ रुपये सर्विस चार्ज मिला. प्राइस स्टेबिलाइजेशन फंड (PSF) के तहत, NAFED ने 70.58 करोड़ रुपये की दाल खरीदी और PSS के स्टॉक से 9.006 लाख मीट्रिक टन सामान, जिसकी कीमत 6,053.67 करोड़ रुपये थी, ट्रांसफर किया. इसके अलावा 615.96 करोड़ रुपये के 2.24 लाख टन प्याज, 1.39 लाख टन गेहूं और धान 389.30 करोड़ रुपये की कीमत में खरीदे गए.
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62.24 करोड़ रुपये से अधिक का बीज कारोबार
वितरण में, NAFED ने सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) और राज्यों को 1.88 लाख टन प्रोसेस्ड दालें 1,300.42 करोड़ रुपये की कीमत में PDS, MDM और ICDS योजनाओं के तहत पहुंचाईं. निर्यात में, NAFED ने सेनेगल, गाम्बिया, कोटे डी’आईवोरे और भूटान को 4,08,390 टन चावल भेजकर 1,632 करोड़ रुपये की कमाई की. वहीं, बीज कारोबार ने भी 62.24 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया, जिसमें तेलहन, अनाज, दालें, चारा और सब्जियां शामिल हैं.
ई-समृद्धि पोर्टल पर 43 लाख किसानों का रजिस्ट्रेशन
दीपक अग्रवाल ने तकनीकी पहल पर भी बात की. उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा लॉन्च किए गए ई-समृद्धि पोर्टल पर अब तक 43 लाख किसानों ने रजिस्ट्रेशन किया है, जिनमें से 2.2 लाख किसानों को सीधे फायदा हुआ है. NAFED ने अपने ERP और ई-नीलामी प्लेटफॉर्म को और मजबूत किया है और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए AI/ML तकनीक भी अपनाई है. वहीं, रिटेल सेक्शन में IOCL, IRCTC, CSD, सेना और अमूल के साथ साझेदारी से तेजी से विकास हुआ है. 50 से अधिक NAFED बाजार स्टोर पहले से चल रहे हैं और IYC 2025 के तहत 500 स्टोर खोलने का लक्ष्य है.